You are here

टीम इंडिया से चाइनीज कंपनी Oppo की छुट्टी, अब सीने पर शान से लिखा जाएगा ये नाम

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) की जर्सी से चाइनीज कंपनी ओप्‍पो (Oppo) की छुट्टी हो गई है. अब इस पर भारतीय कंपनी बायजू (Byju’s) का नाम लिखा आएगा. भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच धर्मशाला (Dharamshala) में रविवार को होने वाले पहले टी20 मुकाबले (T20 Match) में टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ी नए स्‍पॉन्‍सर की जर्सी में उतरेंगे. मैच से पहले अभ्‍यास में भी बायजू का नाम टीम इंडिया की जर्सी पर आ गया है. शनिवार को अभ्‍यास के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ी नई जर्सियों में नजर आए. बता दें कि ओप्‍पो ने टीम इंडिया के स्‍पॉन्‍सर के रूप में 5 साल का करार किया था लेकिन उसने बीच में ही हटने का फैसला किया और अपना सौदा बायजू को ट्रांसफर कर दिया.

रिकॉर्ड बोली लगाकर ओप्‍पो ने खरीदे थे राइट्स
2017 में ओप्पो ने टीम इंडिया की जर्सी पर टाइटल स्पॉन्सर के राइट्स 1079 करोड़ में खरीदे थे.रिपोर्ट्स के मुताबिक ओप्पो को यह डील बहुत महंगी साबित हो रही थी. कहा जा रहा है कि ओप्पो को लग रहा है कि उसने इसके लिए जरुरत से ज्यादा पैसे खर्च कर दिए. इस डील में बीसीसीआई को उतनी ही रकम मिलेगी, जितनी OPPO कंपनी दे रही थी. इसमें उसे कोई घाटा नहीं होने वाला है. ये डील 31 मार्च 2022 तक चलेगी.

ओप्‍पो के पैसे अब बायजू देगी
ओप्‍पो प्रत्‍येक द्विपक्षीय सीरीज़ के हर मैच के लिए बीसीसीआई को 4.6 करोड़ देती थी. आईसीसी और एशिया कप के मुकाबलों के लिए कंपनी को हर मैच में 1.92 करोड़ रुपये बीसीसीआई को देने होते थे. अब ये पैसे बायजू को देने होंगे.

ओप्‍पो ने तोड़ डाले थे रिकॉर्ड
इससे पहले स्टार इंडिया जर्सी पर नाम के लिए बीसीसीआई को द्विपक्षीय सीरीज़ के मैच के लिए सिर्फ 1.92 करोड़ देती थी. इसके अलावा स्टार को आईसीसी और एशिया कप के मुकाबले के लिए सिर्फ 61 लाख देने पड़ते थे. लेकिन ओप्‍पो ने मोटी रकम लगाकर स्‍पॉन्‍सरशिप हासिल की थी.

ऑनलाइन एजुकेशन की कंपनी है बायजू
Byju’s एजुकेशन सैक्टर से जुड़ी है, जो ऑनलाइन पढ़ाई कराने और कोचिंग के अलावा ट्यशून कराने के लिए फेमस है. पिछले कुछ दिनों में उसने तेजी से लोकप्रियता हासिल की है. BYJU’S को रविंद्रन ने खड़ा किया था. इसी साल इस कंपनी ने अमेरिका की कंपनी OSMO को खरीदा था.

बायजू को ऑनलाइन कोचिंग कंपनी के जरिए सालाना कमाई 260 करोड़ रुपए हो चुकी है. शाहरुख खान कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर हैं. साथ ही डिजनी ने भी इसमें पैसा लगाया है. अगले 3 साल में कंपनी ने अपने रेवेन्यू का लक्ष्‍य 260 करोड़ से बढ़ाकर 3250 करोड़ रखा है.

Leave a Reply

Top